प्रिय सदस्य,

आशा है आप स्वस्थ और सानंद होंगे। हमें यह बताते हुए प्रसन्नता हो रही है कि वैश्विक महामारी के कारण सिंटा की जिस चुनावी प्रक्रिया को स्थगित कर दिया गया था उसे फिर से शुरू करने का निर्णय लिया गया है। हम चाहते हैं कि माननीय सदस्य उत्साह से आगे आएं और सिंटा कार्यकारिणी समिति (2021-2024) के चुनाव में उम्मीदवार बनें. साथ ही सभी सिंटा सदस्यों से अनुरोध है कि वे सिंटा असोसिएशन के ऑफ़िस में अपने से संबंधित सभी जानकारी (फ़ोन नंबर/इमेल ऐड्रेस/पोस्टल ऐड्रेस आदि) अपडेट करा लें.

चूंकि वैश्विक महामारी कोविड-19 के कारण चुनावी प्रक्रिया को स्थगित कर दिया गया था, नामंकान पत्र भरने के लिए 3 अतिरिक्त दिन दिए जा रहे हैं. चुनाव में हिस्सा लेने के इच्छुक सदस्य सिंटा कार्यालय में आकर दिनांक 25 और 26 मार्च 2021 में से किसी भी दिन सुबह 11से 6 बजे तक तथा दिनांक 27 मार्च 2021 को सुबह 11से 5 बजे तक अपना नामांकन पत्र भरकर जमा कर सकते हैं.

इच्छुक सदस्य चाहें तो ऑनलाइन सुविधा का भी लाभ उठा सकते हैं. इसके लिए दिए गए इस लिंक पर https://www.cintaa.net/nomination-form-2021/ क्लिक करें। यह सुविधा दिनांक 25 मार्च सुबह 11 बजे से दिनांक 27 मार्च शाम 5 बजे तक उपलब्ध रहेगी।

20 मार्च 2020 (2020-2023 की अवधि हेतु) के पहले भरे गए नामांकन पत्र छँटनी एवं ₹5000/- की जमा राशि के अधीन (2021-2024 की अवधि हेतु) मान्य होंगे।

चयनित और स्वीकृत नामांकन पत्रों की सूची सोमवार दिनांक 5 अप्रैल 2021 को जारी कर दी जाएगी.

चुनाव समिति हर्ष के साथ निम्नलिखित दस्तावेजों को यहां संलग्न कर रही है:

  1. नियम और दिशा-निर्देश के साथ इलेक्शन सर्कुलर
  2. नामांकन पत्र

आभार

चुनाव समिति


CINE & TV ARTISTES’ ASSOCIATION

चुनाव सर्कुलर

कार्यकारिणी समिति (2021 - 2024) के चुनाव दिनांक 13,14 तथा 15 अप्रैल 2021 को होंगे। यह दिनांक 13 अप्रैल 2021 को सुबह 9 बजे से शुरू होकर दिनांक 15 अप्रैल 2021 को शाम 7 बजे समाप्त हो जाएगें। सदस्य अपनी सुविधानुसार ऑनलाइन/ऑफ़लाइन मतदान कर सकते हैं। ऑनलाइन मतदान दिनांक 13 अप्रैल 2021 की सुबह 9 बजे से दिनांक 15 अप्रैल 2021 की शाम 7 बजे के बीच किया जा सकता है। जो सदस्य इवीएम मशीन से मतदान करना चाहते हैं वे बताई गई दिनांकों पर 'सिंटा' ऑफ़िस में आकर सुबह 9 से शाम 7 बजे के बीच अपना क़ीमती मतदान कर सकते हैं। किसी प्रकार की असुविधा से बचने के लिए मतदान बंद होने के निर्धारित समय से पहले, 'सिंटा' ऑफ़िस अवश्य पहुँच जाएं। ऑनलाइन मतदान करनेवाले सदस्य अंतिम समय में 'लॉग-इन' से बचें। साथ ही अनावश्यक भीड़ से बचने के लिए हम आप से, घर बैठे/शूटिंग लोकेशन पर या अन्य किसी स्थान से अपनी सुविधानुसार निर्धारित दिनांकों और समय के बीच ऑनलाइन मतदान करने का आग्रह करते हैं।.

चुनाव लड़ने के इच्छुक सदस्य को ₹5000/- की जमा राशि के साथ संलग्न नॉमिनेशन फ़ॉर्म को पूर्ण रूप से भर कर, सिंटा ऑफ़िस में दिनांक 25 और 26 मार्च 2021 को सुबह 11 बजे से शाम 6 बजे के बीच या दिनांक 27 मार्च 2021 को सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे के बीच, किसी भी एक दिन अनिवार्य रूप से जमा करना होगा। 20 मार्च 2020 (2020-2023 की अवधि हेतु) के पहले भरे गए नामांकन पत्र छँटनी एवं ₹5000/- की जमा राशि के अधीन (2021-2024 की अवधि हेतु) मान्य होंगे।

इस चुनाव में उम्मीदवार बनने के लिए इच्छुक सदस्य अपना नामांकन पत्र ठीक से भरकर तथा हस्ताक्षर कर के 'सिंटा' कार्यालय में जमा करें। कृपया निम्नलिखित नियमों व शर्तों को ध्यान से पढें:-

  1. नामांकन पत्र ठीक से भरकर, 3 पासपोर्ट साइज़ फ़ोटो और "Cine & TV Artistes’ Association" के नाम से ₹5000/- के क्रॉस्ड चेक के साथ शुक्रवार 25 और 26 मार्च 2021 को सुबह 11 बजे से शाम 6 बजे तक या 27 मार्च को सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे तक अनिवार्य रूप से जमा करें। इच्छुक सदस्य चाहें तो उपरोक्त निर्धारित तिथियों और समय के दौरान अपना नमांकन पत्र और ₹5000/- की राशि ऑनलाइन भी भर सकते हैं। इसके लिए इस लिंक https://www.cintaa.net/nomination-form-2021/ पर क्लिक करें जो 25 मार्च 2021 को सुबह 11बजे से शुरू होकर 27 मार्च 2021 को शाम 5 बजे तक खुला रहेगा।.
  2. कार्यकारिणी समिति के चुनाव की उम्मीदवारी के लिए कम से कम 7 वर्ष से "सिंटा" का नियमित सदस्य होना अनिवार्य है.
  3. सिंटा कार्यकारिणी समिति सदस्य के चुनाव‌ में उम्मीदवार बनने हेतु नामांकन पत्र के साथ ₹5000/- की राशि भरना अनिवार्य है। यदि उम्मीदवार को कुल मतदान के 10% से कम मत प्राप्त होते हैं, तो ₹5000/- की यह राशि ज़ब्त हो जाएगी.
  4. कार्यकारिणी समिति में निर्वाचित सदस्यों की कुल संख्या 15 (पंद्रह) होगी.
  5. नामांकन भरनेवाले जिन सदस्यों के नाम 31 दिसम्बर 2020 तक कोई शुल्क बक़ाया नहीं है सिर्फ़ वही सदस्य इस चुनाव में हिस्सा ले सकते हैं।.
  6. जो सदस्य कास्टिंग - कॉऑडीनेटर और/ या कास्टिंग डायरेक्टर का व्यवसाय या कार्य करता है उसे चुनाव लड़ने और मतदान के लिए अयोग्य माना जाएगा।.
  7. अगर कोई उम्मीदवार चुनाव परिणाम से असंतुष्ट है तो वह ₹5000/- की राशि भरकर चुनाव परिणाम की दुबारा जाँच करा सकता है। यदि पुनः जाँच के बाद अंतिम निर्णय (कार्यकारिणी समिति की संरचना ) में कोई परिवर्तन नहीं होता है, उस स्थिति में ₹5000/- की यह राशि ज़ब्त कर ली जाएगी.
  8. भरे गए नामांकन पत्र, 1 अप्रैल 2021को अनिवार्य रूप से शाम 5 बजे तक ही वापस लिए जा सकते हैं।.
  9. असोसिएशन को प्राप्त सभी नामांकन पत्र, असोसिएशन‌ के नियमों व संविधान के अनुरूप, छँटनी एवं रद्द करने के अधीन होंगे.

चुनाव समिति चाहती है कि अधिक से अधिक सदस्य नामांकन पत्र भरें। साथ ही सभी सदस्यों से भारी संख्या में अपना बहुमूल्य मतदान करने की भी अपील करती है।.

ह./

चुनाव समिति

Clause 18 of Constitution - Elections:

  1. एक अवधि यानी तीन वर्ष की समाप्ति से 15 दिन पहले चुनाव कराये जायेंगे।
  2. यह सुनिश्चित करने के लिये कि सदस्य अधिकतम संख्या व्यक्ति तौर पर या ऑनलाइन वोटिंग के माध्यम से मतदान में भाग लें, चुनावों को ई-वोटिंग / मैनुअल के माध्यम से 3 दिनों के लिए सिन्टा के कार्यालय में वार्षिक आम बैठक से 15 दिन पहले आयोजित किया जाएगा। पात्र वोटिंग सदस्यों के अनुरोध पर 3 दिनों के लिए सिन्टा के कार्यालय में ई-वोटिंग के लिए तकनीकी सहायता भी प्रदान की जायेगी।
  3. कोई भी नियमित सदस्य जिसका सदस्यता शुल्क बकाया में नहीं है और कोई भी नियमित या आजीवन सदस्य जिसकी सदस्यता निलंबित नहीं की गई है, वह कार्यकारिणी समिति का चुनाव लड़ने के लिए स्वयं को मनोनयन का पात्र है, बशर्ते वह सम्बद्ध अनुभाग में दी गई पात्रता मानदंडों को पूरा करता हो।
  4. प्रॉक्सी से मतदान की अनुमति नहीं होगी।
  5. पात्रता:
    1. कोई भी सदस्य तब तक चुनाव लड़ने के योग्य नहीं होगा जब तक उसने एसोसिएशन की नियमित सदस्यता की सातसालकी न्यूनतम अवधि पूरी न की हो। (01.05.2015) सिन्टाकी कार्यपालक समिति के सदस्य के चुनाव के लिए नामांकन फॉर्म भरने वाले उम्मीदवार को5000/- रुपये की राशि जमा करनी होगी।यदि उम्मीदवार को डाले गये मतों के 10% से भी कम मत मिलते हैं तो उसकी जमानत जब्त कर ली जायेगी।
    2. कार्यकारिणी समिति के सभी सदस्यों को निष्पक्ष रूप से काम करन और सिन्टा के उद्देश्यों को निष्पक्ष तरीके से आगे बढाना है, तदनुसार यदि सिन्टा का कोई सदस्य व्यापार / पेशे / कास्टिंग समन्वयक और / या कास्टिंग निर्देशक के काम में संलग्न है तो वह सिन्टा का चुनाव लड़ने के योग्य नहीं माना जायेगा और न ही उसे कोई मतदान का अधिकार होगा। हालांकि, वह फिल्म उद्योग में नियोजित एक सिने और टीवी कलाकार के रूप में सदस्यों के लिए उपलब्ध सभी अन्य लाभों का हकदार होगा, जब तक कि समन्वयक कोई ऐसा कार्य नहीं करता है, जो कार्यकारिणी समिति की राय में एक कलाकार के पेशे के प्रतिकूल हो और किसी भी तरह से सिन्टा के उद्देश्यों को हानि पहुंचाता हो, जिसमें कार्यकारिणी समिति को उसे सदस्यता से निष्कासित करने का अधिकार है, और सिन्टा पर उसका कोई दायित्व नहीं आता। (1 01.05.2016)
    3. यदि कोई सिन्टा का सदस्य पहले ही किसी निर्माता एसोसियेशन या गिल्ड की कार्यकारिणी समिति ( या समकक्ष समिति) का सदस्य है, तो वह सिन्टा की कार्यकारिणी समिति के पद के लिये चुनाव लडने का पात्र नहीं है। (यदि कार्यकारिणी समिति का कोई सदस्य या पदाधिकारी, निर्माता एसोसियेशन या गिल्ड की कार्यकारिणी समिति ( या समकक्ष समिति) का सदस्य बनता है तो उसे सिन्टा की कार्यकारिणी समिति के पद से इस्तीफा देना होगा।
    4. उम्मीदवार सिन्टा के कार्यालय को यह शपथ-पत्र देगा कि वह किसी भी प्रकार की आपराधिक गतिविधियों में लिप्त नहीं है या उसमें विवरण देना होगा।
  6. प्रक्रिया:
    1. वोटिंग मैनुअल / ऑनलाइन प्रोसेसिंग (ई-वोटिंग) से, कार्यकारिणी समिति द्वारा विशेषज्ञों के परामर्श से परीक्षण करने और पूरी सुरक्षा की पुष्टि हो जाने के बाद की जायेगी।
    2. कार्यालय के पदाधिकारी, कार्यकारिणी समिति के अन्य सदस्यों के साथ, चुनाव के तीन दिनों के दौरान सेवा समिति के रूप में कार्य करेंगे।
    3. चुनाव से पहले, कार्यपालक समिति एक चुनाव समिति नियुक्त करेगी। चुनाव समिति में एसोसिएशन के कम-से-कम पांच ऐसे सदस्य शामिल होंगे जो चुनाव नहीं लड़ रहे होंगे और कम-से-कम 7 वर्षों से एसोसिएशन के नियमित सदस्य होंगे ।
    4. उम्मीदवारी / नामांकन पत्रों की प्राप्ति के बाद कार्यकारी समिति द्वारा नियुक्त चुनाव समिति द्वारा उनकी उम्मीदवारी की वैधता सुनिश्चित करने के लिए उनकी छानबीन की जाएगी और, यदि अवैध पाये गये, तो ऐसी उम्मीदवारी / नामांकन आवेदन को चुनाव समित द्वारा अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा।
    5. चुनाव समिति के प्रमुख एक जांचकर्ता होंगे, जोकि एसोसिएशन के सदस्य नहीं बल्कि कार्यकारी समिति द्वारा नियुक्त एसोसिएशन के लेखा-परीक्षक / कानूनी सलाहकार होंगे।
    6. जांचकर्ता चुनाव समिति के साथ मिल कर चुनाव प्रक्रिया की निगरानी करेंगे और प्रक्रिया पूरी होने के बाद परिणामों की घोषणा करेंगे। प्रत्येक प्रतियोगी द्वारा प्राप्त मतों की संख्या घोषित / वेबसाइट पर प्रकाशित की जाएगी।
    7. चुनाव और वार्षिक साधारण बैठक के दौरान मौजूदा कार्यकारिणी समिति, नव-र्वाचित कार्यकारिणी समिति को, यदि वह चाहे, वार्षिक रिपोर्ट के साथ संकल्प, लेखा आदि समझाएगी / स्पष्ट करेगी। यदि नव निर्वाचित समिति की कोई आपत्ति / सुझाव हैं, तो नव-निर्वाचित कार्यकारिणी समिति को वार्षिक आम बैठक में बोलने का समय आवंटित किया जाएगा।
    8. चुनाव तथा वार्षिक महासभा के बीच के अंतराल में वर्त्तमान कार्यकारी समिति को नव-निर्वाचित सदस्यों को कार्यकारी समिति की सभी बैठकों में आमंत्रित करना होगा। नव-निर्वाचित सदस्यों को आवश्यक होने पर कार्यकारी समिति की बैठक बुलाने का अधिकार होगा और वर्तमान कार्यकारी समिति का यह दायित्व होगा कि वह इसका आयोजन करे।